Hanuman Ji ko kaise khush kare -सिर्फ ये उपाय करके करे बजरंगबली को प्रसन्न

hanuman ji ko khus kaise kare


दोस्तों मंगलवार के दिन राम भक्त हनुमान जी को क्या चढ़ाये जिससे की आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाये। हनुमान जी को क्या पसंद है जिससे की आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाए। हनुमना जी को अष्टसिद्धियाँ प्राप्प्त है।
हन

hanuman ji ko khus kaise kare


दोस्तों मंगलवार के दिन राम भक्त हनुमान जी को क्या चढ़ाये जिससे की आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाये। हनुमान जी को क्या पसंद है जिससे की आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाए। हनुमना जी को अष्टसिद्धियाँ प्राप्प्त है।
हनुमान जी को लक्ष्मी जी के 8 रूपों का आशीर्वाद है ऐसे में अगर आप हनुमान जी को सिर्फ पान चढ़ाते है तो आप पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी पान के साथ साथ विशेष प्रार्थना की जाती है।

hanuman ji ki puja kaise kare


हनुमान जी महाराज की मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष पान अर्पित करने से इस जीवन की सभी समस्या का नाश हो जायेगा। हनुमान जी को पूजा से शनि देव भी शांत हो जाते हैं। हनुमान जी अपनी कृपा बरसाते हैं। दोस्तों राम भक्त हनुमान जी को खुश होंगे। राम भी प्रसन्न हो जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार भगवान राम, विष्णु के अवतार हैं। ऐसे में आपको भगवन विष्णु का भी आशीर्वाद मिलेगा।


hanuman pooja for 45 days


कैसे करें भगवान की आराधना। ये भी हमे जानना अति आवश्यक है। शनि ने , हनुमन जी को वचन दिया था। अगर कोई वयक्ति हनुमान जी की पूजा करता है। तो उस पर शनि की टेढ़ी दृष्टि नहीं होगी।अगर आप भी शनि की साढ़ेसाती चल रही है। आप के ऊपर या शनि कमजोर है। आप घर में मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा करें। उन्हें पान चढ़ाये ,तो आपकी समस्याएं खत्म हो जाएगी। अगर मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन आप पर चढ़ाएं तो मंगल ठीक हो जायेगा।


hanuman ji ke chamatkari upay


श्री हनुमान को गुड़ भी पसंद है कैसे बनाये। हनुमान जी का विशेष पान, ये जानना अति आवशयक है। पान में केवल कत्था मीठा गुलकंद शॉप खोखले का बुरा और सुमन कटरी डलवाये या पान एकदम ताजा मीठा और राश भरा होना चाहिए। धायण रहे पान में चुना तंबाकू एवं सुपारी नहीं डालना है।


chamatkari hanuman ji


दोस्तों ये पान अगर आप हनुमान जी को अर्पित करते है। आपके जीवन की सभी समस्याएं नष्ट हो जाएगी। खुशहाल जीवन व्यतीत करने लगेंगे। आप विधि विधान से पूजन करने के बाद आप हनुमान जी की आराधना करे। मीठा पान अर्पित करे,हनुमान जी से आग्रह करे। मीठा पान की तरह आप हमरे जीवन को मिठास से पूरा करे। हनुमान जी को ये बोल के अर्पण किया जाये तो बजरंगबली की कृपा से बहुत जल्दी ही आपकी समस्याएं दूर होगी बंद होगी। जीवन धन धन्य से परिपुण्य होगा। चिरंजीव हनुमान कलयुग के सक्रिय देवता है। बहुत जल्द आशीर्वाद आप पर प्रदान करे। आपका जीवन धन्य हो जायेगा।

Sabar mantra-कलयुग मे उद्धार करने एक मात्र मंत्र

Sabar mantra


आज हम बात करेंगे हनुमान साबर मंत्र के बारे में। इसका उपयोग करके अपनी कोई भी मनोकामना पूर्णया कर सकते है आजकल सबके जीवन में धन सम्बन्धी परेशानी हमेसा ही लगी रहती है जिसके कारन वह अपनी जरूरतों को भी पूरी नहीं कर पते है।

Sabar mantra


आज हम बात करेंगे हनुमान साबर मंत्र के बारे में। इसका उपयोग करके अपनी कोई भी मनोकामना पूर्णया कर सकते है आजकल सबके जीवन में धन सम्बन्धी परेशानी हमेसा ही लगी रहती है जिसके कारन वह अपनी जरूरतों को भी पूरी नहीं कर पते है।


shabar mantra hanuman


कई व्यक्ति इससे काफी परेशान रहते है। आपकी जरूरतों को पूरी करने के लिए वह किसी से क़र्ज़ इत्यादि ले लेते है उस क़र्ज़ के तले वह काफी दिनों परेशान रहते है अगर अपने किसी से क़र्ज़ लिया है तो वह व्यक्ति आपके ऊपर सदा हावी रहेगा और आप सदा परेशानं रहेंगे और आप आपने हिसाब से कोई भी कार्य करना चाहते है तो आप वो काम नहीं कर पाएंगे।


guru gorakhnath shabar mantra


अगर आप हनुमान साबर मंत्र को नियमबद्ध हो कर जाप करेंगे तो आप अवश्य ही उसको सिद्ध कर लेंगे आपकी सहयता करते है आपकी मनोकामना पूरी करने में। कलयुग में भौतिक सुखो के लिए धन की आवश्यकता पढ़ती है। अपने पेट का पालन करने लिए हर किसी को धन चाहिए और सुरक्षित तरीके से हर किसी को धन चाहिए। हम हर जगह हाथ मारते है लेकिन हमारे पास कुछ भी हाथ नहीं लगता है। हमारे पास केवल एक मात्रा रास्ता बच जाता है भगवान का। हम अंत में भगवान का गेट खटखटे है हे प्रभु अब आप ही हमरे करता धर्ता है।


guru gorakhnath


आप ही हमे चलाये तो अगर हम पहले ही भगवान के पास चले जाये आप हामरे कस्तो को हरे जो भी समस्या हमारे जीवनमे आ रही है। उसका निर्वाण करे। तो इसके लिए ही श्री गोरखनाथ जी ने हनुमान साबर मंत्र की रचना की उनको सिद्ध किया और जन जन तक को बताने का कार्य लिया उन्ही की सम्प्रदया से चला आ रहा है। गुरु दीक्षा लेने के बाद इन मंत्रो को सिद्ध किया जाता है और ऐसा माना भी जाता है।

sidh shabar mantra


हनुमान जी पूजा करके इन मंत्रो को सिद्धि करता है तो अवश्य रूप से उसको प्राप्त हो जाती है। ऐसा कौन सा मंत्र होता है जिससे धन की कभी कमी नहीं होती है ध्यान पूर्वक इसको सुने साबर मंत्र है हनुमान जी महाराज के लिए धन प्राप्ति के लिए ""मर्कटेश महोत्साह सर्व शोक विनाशन। शत्रुन संघार में रक्ष श्रियं दापये में प्रभो ||"" इसलिए कहा जाता है कोई वयकति धन की इच्छा रखता है तो उसको इस मंत्र का जाप करना चाहिए आध्यत्मिक तरीके से किसी को प्राप्त करना भी अछि चीज़ होती है इससे हमे प्रभु की कृपा भी प्राप्त होती है।


ram raksha stotra


अब इसकी विधि भी आपको जानना होगा अब आप कोई शुभ दिन निर्धारित करे उसके बाद ये देखे की ये प्रक्रिया कब से कब तक चलने वाली है उतने दिन तक आपको उस मंत्र का जाप करना है। सबसे पहले आपको राम रक्षा स्रोत्र मंत्र का 11 बार जाप करना है। ब्रह्मचर्य अवस्था में आपको इस मंत्र का जाप करना है इसमें आपको स्वक्षता का विशेष ध्यान रखें।


ram raksha stotra benefits


इसमें श्री राम का आवाहन किया जाता है राम रक्षा स्रोत्र का पाढ़ करके। और आपको समय भी निर्धारित करना है इसमें 2 ही समय उत्तम बताये गए है क्योकि हनुमान जी महाराज प्रातकालीन में भजन करते है और आपको 41 दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना है। उस मन्त्र का जाप करना है। एक स्वच्छ स्थान में एक स्वच्छ आसान पर पवित्रता के साथ विराजमान होना है।


shabar mantra siddhi


हनुमान जी की प्रतिमा अपने सामने रखनी है गणेश जी सबसे पहले पूजा करनी है उसके बाद हनुमान जी पूजा करनी है कुछ मिस्ठान भी वाहा रखे प्रतेक दिन उनको भोग लगाए। जब अंतिम दिन होगा वो प्रसाद को ग्रहण करेंगे आपके समक्ष रहे कर। जबकि 3 अवधि बताई गई है।


shabar mantra hanuman ji


सबसे पहले वाचिक जाप। जो मुँह से बोल के जाप कर रहे है। उसके बाद मानशिक जाप। जिसका आप मन ही मन जाप कर रहे है। उसके बाद उपांशु जाप। आपके सिर्फ होठः और जिफ मात्रा हिल रहे है आवाज आपकी नहीं आए रही है। सबसे उत्तम जो अवधि बतायी गई है वो मानशिक अवधि बताई गई है मन ही मन में आप उसका उच्चरण कर रहे है और आपके मन में भगवान की प्रतिमा भी चल रही है इसलिए इसको सर्व्स्रेस्ता बताया गया है।


hanuman siddhi mantra


तुलसी की माला से ही आप हनुमान जी जाप करे । तुलसी श्री राम को भी प्रिय है । हनुमान जी महाराज भी तुलसी को माता का स्वरूप मानते है। जब आप सिद्धि कर रहे हो तो आप भीड़ भाड़ इलाके में न जाये। एकांत में भगवान के समक्ष रहना चाहिए | इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।

 

HANUMAN VADVANAL STOTRA- इस स्त्रोत को जपने से कलयुग मे कस्ट होते है दूर

hanuman vandvanal stotra


दोस्तों हम एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहा हु जिसका अनुसरण का कर लेते है तो निश्चित तोर पे कई सारी समस्या आपके जीवन में समापत हो सकती है|

VADVANAL STOTRA


जैसा की आप सभी जानते है कला जादू या नकारात्मक ऊर्जा या प्रेत

hanuman vandvanal stotra


दोस्तों हम एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहा हु जिसका अनुसरण का कर लेते है तो निश्चित तोर पे कई सारी समस्या आपके जीवन में समापत हो सकती है|

VADVANAL STOTRA


जैसा की आप सभी जानते है कला जादू या नकारात्मक ऊर्जा या प्रेत बाधा या हमारे आस पास कोई ऐसी घटनाये घटने लगती है जिसके कारण आपका जीवन प्रबह्वीट हो रहा है तो ऐसे में भय हर किसी को लगता है आपको भय न लगे और उसका प्रबह्व आप पर न पड़े इसके लिए आप क्या करे एक साधरण सा तरीका आज आप जान सकते है।

Hanuman Mantra


अगर किसी को प्रेत बाधा होती है या किसी के आस पास घटनाये गठित हो रही है या एक्सीडेंट हो जाता है। हाथ पैर टूट जाता है। ऐसा लगता है किसी ने आपको कुछ खिला दिया है। किसी ने आपके ऊपर कुछ कर दिया हो या किसी के द्वारा अहित हो गया है उसी का फल हमे मिल रहा है,। अगर कोई भी व्यक्ति इस स्तोत्र का पढ़ कर लेता है विधि विधान पूर्वक कर लेता है तो व्यक्ति के आस पास तो दूर की बात है कोसो दूर तक उससे नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर सकती है।

hanuman stotra

आपने हनुमान जी महाराज के कई सारे स्तोत्र सुने होंगे। चालीसा सुनी होगी या सुन्दर काण्ड पढ़ सुना होगा। अब उसी में से एक विशेष जो नकारात्म ऊर्जा का प्रभाव काम करने के लिए और उसको दूर भागने के लिए। अपने मेहंदीपुर बाला जी महाराज का नाम तो सुना ही होगा जहा पर हनुमानजी महाराज प्रत्यक्ष रूप में प्रस्तुत है। और वहा पर किसी को प्रेत बाधा है तो वहा प्रेत बाधा भी दूर हो जाती है। हनुमान जी अपने गदा से उस प्रेत को पसे कोसो दूर भगा देते है तो इसलिए इस स्तोत्र का बड़ा ही महत्व बताया गया है हमारे हिन्दू धर्म में और धर्म ग्रंथो में, हम सब जानते है।

Shri Hanuman Vadvanal Stotra


जहा हनुमान जी महाराज का नाम आता है तो ""भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे "" | तो ऐसे में ही हनुमान वडवानल स्तोत्र का पढ नियमित रूप से अगर आप करते है। तो निश्चित तोर पे आपसे कोसो दूर भाग जाती है अब इसकी विधि यह केवल मात्रा 11 दिन तक इसका आपको पढ करना है ब्रह्मचर्य का पालन करना है इससे पहले आपको राम रक्षा स्तोत्र का पढ करना है और विधि इस प्रकार से आपको एक चौकी बिछायेगे वहा पर हनुमान जी महाराज को स्थपित करेंगे इसके बाद गणेश जी को उनके आगे स्थापित करेंगे।


hanuman pooja

अब आपको परस्पर इसकी पूजा करनी है। तुलसी की माला से जाप करना है ""ॐ हुं हनुमते नमः"" | उसके बाद आपको इस हनुमान वडवानल स्तोत्र का पढ करना है। ये आपको बड़े सरल तरीके से मिल सकता है जहा पर पूजा सामग्री मिलती हो वहा पे आपको हनुमान वडवानल स्तोत्र मिल जायेगा। 11 दिन तक इस स्तोत्र का पढ करे एक समय चुन कर। प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा इसका पढ कर सकते है तो कर ले और नंबर को एक बाध्य ही रखे। ११वे दिन आपको अपने हाथ में एक नारियल लेना है और हनुमान जी महाराज को चढ़ाना है और उस नारियल को उनके सामने फोड़ देना है। उसके जल को एक गिलास में भर देना है और उसको अपने पूजा स्थान पर रख देना है और उस पानी में गंगाजल जरूर मिलाये।

hanuman pooja at home


अगर आपको कभी लगे नकारात्मक ऊर्जा आपके पास आ रही है तो उस जल की २ बुँदे पि ले। वह जल सिर्फ 15 दिन तक ही आपके पूजा स्थान पर ही रखना चाहिए। 15 दिन के बाद उसको बदल दे। और पुनः ये क्रिया करे। ये सब करके कोसो दूर चली जाएगी नकारात्मक ऊर्जा आपसे दूर।

sunderkand path in hindi-सुन्दरकाण्ड का पाठ जीवन मे हर संकट से दूर रखता है

Bajrang bali

दोस्तों आप सभी जानते है , भगवन बजरंग बलि के बारे मे जानते ही है।सात मनुषयो मे से एक बताया गया है बज्रमंग बलि को । ऐसे मे उनकी कृपा कैसे प्राप्त की जाये । अगर आपकी कुंडली मे शनि खरा स्थिति मे है । राहु खराब स्थिति मे । आपका भाग

Bajrang bali

दोस्तों आप सभी जानते है , भगवन बजरंग बलि के बारे मे जानते ही है।सात मनुषयो मे से एक बताया गया है बज्रमंग बलि को । ऐसे मे उनकी कृपा कैसे प्राप्त की जाये । अगर आपकी कुंडली मे शनि खरा स्थिति मे है । राहु खराब स्थिति मे । आपका भाग्य साथ नहीं दे रहा है । ऐसे मे आप महा बलि हनुमान जी का सुन्दर कांड पाठ करना है ।

Sundarkand path

सुन्दरकाण्ड पथ अगर आप कर लेते है । पतिदिन आपके जीवन मे आपका साथ देंगे ।मे इसीलिए कह रहा है । सरे नवग्रहों को रावण ने अपने चंगुल मे रखा था ।जब लंका दहन के हनुमान जी महाराज लंका मे पहुंचे । शनि सहित सभी को रावण के चगुल से छुड़ाया । सभी ने अपना अपना आशीर्वाद प्रदान किया ।अपनी शक्तिया प्रदान की जो शक्ति तुम में है । वही शक्ति उन्होंने प्रदान की। इसी वजह से हनुमान जी इतने सक्षम है । सरे नवग्रहों की शक्ति उन पर रहती है ।नवग्रहों पर वह अधिप्रत्य रहते है।

Hanuman chalisa

अगर आप हनुमान जी के भक्त है । आप को कोई गृह परेशां नहीं आ सकती । कोई भी परेशानी आपको परेशानी नहीं कर सकती । भूत पिशाच निकट नहीं आवे ,महावीर जब नाम सुनावे ।

tulsidas hanuman chalisa

तुलसी दस जी ने अपनी हनुमान चालीसा मे लिखा भी है । भूत पिशाच निकट नहीं आवे ,महावीर जब नाम सुनावे ।ऐसे जी महाराज की कृपा सभी पर रहती है । अगर आप विधि विधान पूर्वक हनुमान जी का पाठ कर लेते है । आपके सभी दुःख -दर्द होंगे ।बजरंग बल्ली की कृपा आप पर प्राप्त होगी । विधि इस प्रकार है ।मगलवार से आपको सुन्दरकाण्ड का पाठ आपको करना है।

hanuman pooja vidhi

प्रारम्भ करे,सबसे पहले हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर बजरंग बलि का पाठ करे ।पाठ से पहले आप अपना पवित्रीकरण कर ले । एक माला राम नाम की करने के बाद सुन्दरकाण्ड का पाठ कर ले ।अगर आप सुन्दरकाण्ड का पाठ एक दिन मे नहीं कर पाते है । कई लोगो की यह समस्या रहती है । वो लोग पाठ करना चाहते है लेकिन समय नहीं बच पता है।एक उपाय यह है अगर आप किसी भी मगलवार से प्रारम्भ कर से है।आप केवल मात्र ४ चौपायी पढ़ सकते है ।

आप जितना पढ़ सकते है उतना ही पढ़े।जहा तक अपने पढ़ा है। वहाँ पर कोई धागा या कोई भी भी वस्तु लगा दे । अगर यह पूर्ण हो जाता है। यह पूर्ण होने के बाद आप इसको लम्बे समय तक चला रहे है ।

hanuman puja

बजरंग बलि के मंदिर जाकर इसको पूर्ण करना है ।आपको संकल्प बजरंग बलि के समक्ष लेना है । हे बजरंग बलि ,मैंने जो पाठ आपके लिए किया है ।।कल्याण के लिए किया है । वह मे आप के चरणों मे करता हु। जब आप यह संकल्प कर दे । कोई भी संकट आपके आस पास नहीं आएगा।आप हमेशा प्रसन्न रहेंगे ।बजरंग बलि की कृपा हमेशा आप पर रहेगी। उस समय आप पर बजरंग बलि की कृपा हमेशा रहेगी ।आपके घर पारिवारिक माहोल भी हमेशा बना रहेगा । खुशनुमा बना रहेगा । आप बजरंग बलि का पाठ हमेशा करे । आप पर कृपा हमेशा बनी रहेगी ।

hanuman ji ki katha-जानिए हनुमान जनम की कथा

hanuman katha

आज आपको हम कुछ तथ्य बताने जा रहे है ।यह तथ्य हनुमान जी से जुड़ा है ।जैसा की हमने आपने सुना है। कई सरे धरम ग्रंथो से हनुमान जी का जन्म हुआ । आइये जाने इन तथ्यों के बारे मे ।यह कथा इस प्रकार है ।

hanuman ram katha

राजा दशरथ ने पुत्र

hanuman katha

आज आपको हम कुछ तथ्य बताने जा रहे है ।यह तथ्य हनुमान जी से जुड़ा है ।जैसा की हमने आपने सुना है। कई सरे धरम ग्रंथो से हनुमान जी का जन्म हुआ । आइये जाने इन तथ्यों के बारे मे ।यह कथा इस प्रकार है ।

hanuman ram katha

राजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति के लिए एक हवं का आयोजन करवाया , उसी हवन मे अग्नि देव का आवाहन किया । जब अग्नि देव ने राजा दशरथ को अपनी पत्नियों मे बांटने के लिए खीर दी । उनके घर मे अलौकिक बच्चे जन्म ले । उस समय उस खीर का एक हिस्सा बाज ले उड़ा ।

hanuman janam katha

जहा अंजना तपस्या कर रही थी । वहां जा पंहुचा । साथ ही साथ पवन देव ने एक बूद को मुख के द्वारा प्रवेश करवा दिया ।जिस के प्रवेश होते ही । अंजना गर्ववती हो गयी । गर्ववती होने के बाद जब उन्होंने संतान को जन्म दिया । वह बन्दर रूप मे उनको प्राप्त हुआ । इस तरह भगवन शिव ने बन्दर के रूप मे जन्म लिया ।

hanuman ji

हनुमान जी ने इस तरह से बन्दर के रूप मे जन्म लिया ।दोस्तों अपने कई सारी कथाये अपने सुनी होगी । हनुमान जी का जन्म एक खीर के द्वारा हुआ । वह खीर अग्निदेव के राजा दशरथ को दी थी । अगर आपने कई सारी कथाये सुनी है ।आप समझ सकते है ,भगवन अनेको अनेक रूप मे हमारे समक्ष ही रहते है । हमें बस उनको अपने अंतर मन की आँखों से देखना चाहिए ।

hanuman ram baan

यह कथा के माध्यम से हमें सिर्फ इतना पता चला हनुमान जी का जन्म कैसे हुआ ।

hanuman ji ke totke-जानिए हनुमान जी के टोटके के बारे मे

Hanuman ji

आज हम हनुमान जी के सिद्ध टोटके के विषय मे बात कर रहे है , जैसा की हम सब जानते है ।अकेले हनुमान जी ऐसे है ,जिनको हमारे कलयुग के भगवान कहा जाता है ।वे चिरंजीवी है ।वे कलयुग मे हमेशा भगवान श्री राम का भजन करते रहते है ।जो भी कलयुग

Hanuman ji

आज हम हनुमान जी के सिद्ध टोटके के विषय मे बात कर रहे है , जैसा की हम सब जानते है ।अकेले हनुमान जी ऐसे है ,जिनको हमारे कलयुग के भगवान कहा जाता है ।वे चिरंजीवी है ।वे कलयुग मे हमेशा भगवान श्री राम का भजन करते रहते है ।जो भी कलयुग मे भगवान श्री राम का नाम लेता है ।हनुमान जी की उपासना करता है ।उसको कलयुग मे जरूर फायदा मिलता है ।गोस्वामी जी ने लिखा है ।

sab sukh lahe tumhari sarna tum rakshak kahu ko darna

सब सुख लहै तुम्हारी सरना । तुम रक्षक काहू को डरना ॥
इसमें यह बताया गया है ।अगर कोई भी इंसान अपने सुख पाने के लिए भगवान हनुमान जी की भक्ति करता है ।भगवान हनुमान उसकी रक्षा करते है ।हनुमान जी उसको आश्रय देते है ।उसकी रक्षा करते है ।इस टोटके को आप मंगलवार से प्रारंभ कर सकते है ।यह टोटका बहुत ही सरल है ।इस टोटके को आप अपने घर मे रहकर कर सकते है ।यह टोटका बहुत ही सरल है ।हनुमान जी सात चिरंजीवी मे से एक माने गए है ।आपकी आयु मे भी वृद्धि करवायेंगे ।आपको साथ ही साथ आपको सुख सौभाग्य भी प्राप्त करेंगे ।अब बात करते है उस टोटके के बारे मे ।

mangalwar vrat vidhi

आपको मंगलवार के दिन सवा किलो उड़द की दाल लेकर आनी है ।उसके साथ ही साथ ढाई- सो ग्राम तिल भी लेकर आने है ।अब उस दाल और दाल को एक गैहू के आटे मे गूथ ले ।यह जो टोटका है ।उस टोटके जो भी अपने बने है ,उसको प्रथम दिन एक दीपक जलना है । बढ़ते क्रम मे आपको एक दीपक जलाना है । दूसरे दिन दो दीपक जलाने है । बढ़ते क्रम मे सारे दीपक जलाने है । ऐसा आपको 11 दिन तक करना है। जैसे ही 11 हो जाये। आपको ऐसा एक बार घटते हुए क्रम मे करना है ।जैसे 11 दिन आपको 11 दीपक जलाने है । 12 वे दिन आपको 10 ही दीपक जलाने है ।

mangalwar vrat

आपको यह ध्यान रखना है ।यह दीपक आपको सरसो के तेल से ही जलाना है । यह उपाय रहे होंगे ,यह उपाय कैसे आपके जीवन को बदल सकता है ।

lal kitab

अपने लाल किताब के बारे मे सुना होगा।यह उपाय वहाँ से लिया गया है।यह हनुमान सिद्धि के रूप मे पहुंचाया जा रहा है। यह परेशानी को दूर करने का सबसे सरल तरीका है ।यह तरीका जरूर करे ।

lal kitab in hindi

आशा करते है जो भी कास्ट आपके जीवन मे है ।वह कास्ट जल्द ही दूर होगा ।भगवान श्री राम की कृपा आपके ऊपर बनेगी ।

Hanuman Chalisa-जानिए हनुमान जी के सिद्ध मंत्रो के बारे मे

how to remove negative energy from home

बुरी आत्मा को कैसे भगाना है । अगर आपकी कुंडली मे साढ़े साती का प्रभाव है ।उस प्रभाव को कैसे कम करना है।कैसे आपको पाप से मुक्ति मिलेगी ।कैसे आप बाधाओ को कम कर सकेंगे ।जानिए हनुमान जी के बारे मे ।

hanuman ji

हनुमान

how to remove negative energy from home

बुरी आत्मा को कैसे भगाना है । अगर आपकी कुंडली मे साढ़े साती का प्रभाव है ।उस प्रभाव को कैसे कम करना है।कैसे आपको पाप से मुक्ति मिलेगी ।कैसे आप बाधाओ को कम कर सकेंगे ।जानिए हनुमान जी के बारे मे ।

hanuman ji

हनुमान जी अत्यंत बलशाली है ।वह किसी से डरते नहीं है ।वह भगवन शिव के रूद्र अवतार है ।भगवन श्री राम के भक्त है ।जिन लोगो को रात मे डर लगता है। जिनको बुरे सपने आते है ।उन लोगो को रोज हनुमान जी का पाठ करना चाहिए।

hanuman chalisa

आपको हनुमान चालीसा पड़ने से कई प्रकार के लाभ मिलेंगे ।आइये जाने किस चौपाई को पढ़ने से क्या लाभ मिलता है ।वैसे हनुमान चालीसा के प्रत्येक दोहे लाभकारी है।कुछ चैपाई ऐसे भी है ।बहुत सारे लोगो ने इसका जाप किया है ।इस से बहुत फायदा होता है ।आइये जाने कौन सी है वह चौपाई ।

ram dut atulit bal dhama

राम दूत अतुलित बलधामा ।
अंजनी पुत्र पवन सूत नामा ।।

hanuman chalisa sunderkand

जो भी इस चैपाई का जप करता है ।उसको शारीरिक कमजोरी से मुक्ति मिल जाती है। इस चौपाई का मतलब है ।हनुमान जी राम के दूत है ।वे बल के स्वामी है ।अंजनी के पुत्र है ।

hanuman chalisa lyrics

महाबीर बिक्रम बजरंगी । कुमति निवार सुमति के संगी ।।


जो भी इस चौपाई का जाप करता है ।उन लोगो को सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है ।कुविचार नस्ट हो जाते है ।सद्विचार बन ने लग जाते है ।सकारात्मकता मिलने लगती है ।

hanuman chalisa chaupai

विद्यावान गुनी अति चातुर । राम काज करिबे को आतुर ।।

pawan putra hanuman

यदि किसी व्यक्ति को विद्या चाहिए ।उस व्यक्ति को यह चौपाई का पाठ करना चाहिए ।इस चैपाई से धन प्राप्त होता है ।

pawan putra bajrangbali

भीम रूप धरि असुर संहारे I रामचंद्र के काज संवारे II

hanuman chalisa jaap

जब आप शत्रुओं से परेशान हो जाये ।आपको कोई रास्ता दिखाई न दे ।हनुमान चालीसा का जाप करे ।ये दोहा मैंने आपको बताया है ।यदि आप इसका जाप करते है ।आपको बेहद लाभ होगा ।एकाग्रता के साथ इस पंक्ति का भी जप किया जाये ।शत्रुओं पर विजय प्राप्त की जा सकती है ।

mangal bhavan amangal hari

लाय संजीवन लखन जियाये।
श्री रघुवीर हरषि उर लाए।।

hanuman chalisa hindi

इस पंक्ति के जप से भयंकर से भयंकर बीमारी से मुक्ति मिलती है ।यदि कोई व्यक्ति किसी भी दवाई से ठीक नहीं हो पा रहा है ।उसको इस पक्ति का जाप करना चाहिए।दवाई काम करना शुरू हो जाएगी । परेशानी कम हो जाएगी ।

सकारात्मक सोच के लिए इन दोहे का आप जाप करे ।नेगेटिव ऊर्जा आपके पास नहीं आएगी ।

lord hanuman mantra-जानिए बजरंग हनुमान मंत्र

Lord hanuman ji

भगवान बजरंग बलि का कोई मंत्र हो उसमे एक अलग ही विशेषता होती है ।आज भी भगवन बजरंगबली उस सात मनुस्यो मे से एक कहे जाते है ।वे चिरंजीवी है अर्थात उनकी कभी मृत्यु नहीं हो सकती है।

sankat mochan naam tiharo

चाहे वो दन्त कथाओ मे हो या को

Lord hanuman ji

भगवान बजरंग बलि का कोई मंत्र हो उसमे एक अलग ही विशेषता होती है ।आज भी भगवन बजरंगबली उस सात मनुस्यो मे से एक कहे जाते है ।वे चिरंजीवी है अर्थात उनकी कभी मृत्यु नहीं हो सकती है।

sankat mochan naam tiharo

चाहे वो दन्त कथाओ मे हो या कोई पुराण मे हो ।ऐसा माना जाता है।भगवान श्री बजरंगबली अमर है । मनुस्य रूप मे जिसने भी जन्म लिया है। उसको एक दिन मरना जरूर है।

hanuman janam katha in hindi

हनुमान जी एक ऐसे व्यक्ति है । जो इंसान का जन्म लेकर भी अजर अमर है। 7चिरंजीवी ऐसे बताये गए है ।जिनमे से भगवान श्री हनुमान जी भी आते है। वे चिरंजीवी हर युग मे रहेंगे ।ऐसे मे हनुमान जी को महाबलशाली भी माना गया है।

pawan putra hanuman

रामदूत अतुलित बलधामा, अंजनि पुत्र पवन सुत नामा
ऐसे मे हनुमान जी के किसी भी मंत्र का आप जाप करते है।ऐसे मे मे आपको एक हनुमान मंत्र बताने जा रह हु।

pawan putra hanuman ji

श्री हनुमान मते रामदूताय नम।

bajrang bali ki katha

चाहे वो दन्त कथाओ मे हो या कोई पुराण मे हो ।ऐसा माना जाता है।भगवान श्री बजरंगबली अमर है । मनुस्य रूप मे जिसने भी जन्म लिया है ।उसको एक दिन मरना जरूर है ।हनुमान जी एक ऐसे व्यक्ति है । जो इंसान का जन्म लेकर भी अजर अमर है ।7 चिरंजीवी ऐसे बताये गए है। जिनमे से भगवान श्री हनुमान जी भी आते है ।वे चिरंजीवी हर युग मे रहेंगे ।ऐसे मे हनुमान जी को महाबलशाली भी माना गया है ।

om hanumate namah

श्री हनुमान मते रामदूताय नम

hanuman beej mantra

यह हनुमान जी का बीज मंत्र है ।यह एक विशेष मंत्र है ।सिर्फ जप मात्र से आपको भगवन की अनुभूति होती है।

bhoot pisaach nikat nahi aave mahavir jab naam suna way

भूत-पिशाच निकट नहीं आवे।
महावीर जब नाम सुनावे।।

tulsidas hanuman chalisa

ऐसा तुलसीदास जी ने व् गोस्वामी जी ने खुद अपनी हनुमान चालीसा मे लिखा है।

hanuman chalisa lyrics

भूत पिसाच वहां से दूर भागते है ।जहा पर हनुमान जी का नाम ले लिया जाता है ।इस मंत्र का विधि विधान से जाप करे।

hanuman puja vidhi

इस मंत्र का जाप स्त्रियों के लिए सिर्फ 21 दिन के लिए करना है ।अगर 21दिन के बाद वह अशुद्धि की अवस्था मे चली जाती है ।अगर कोई व्यक्ति मॉस ,मंदिरा का सेवन करता है ।उसको यह मंत्र का जाप नहीं करना चाहिए ।अगर आप इस मंत्र का जाप करते है ।आपके सारे कस्ट दूर हो जायेंगे ।नवग्रहों की कृपा भी आप पर बनी रहेगी ।

Sankat Mochan Hanuman Ashtak- जानिए संकट मोचन हनुमान अष्टक क्या है ?

Hanuman ji

आज हम बार कर रहे है , आज हम हनुमान जी महाराज के उस संकट मोचन हनुमान अष्टक के बारे मे बात करेंगे । अगर आप इसको पूरे मन से पढ़ते है ।आपकी सारा इच्छा पूरी होगी ।हनुमान जी महाराज इस चराचर जगत मे सक्रीय भगवान माने गए है । जो भगवन शिव

Hanuman ji

आज हम बार कर रहे है , आज हम हनुमान जी महाराज के उस संकट मोचन हनुमान अष्टक के बारे मे बात करेंगे । अगर आप इसको पूरे मन से पढ़ते है ।आपकी सारा इच्छा पूरी होगी ।हनुमान जी महाराज इस चराचर जगत मे सक्रीय भगवान माने गए है । जो भगवन शिव के 11वे अवतार है । अगर आप उनकी पूजा करछना करते है । आपकी सभी इच्छा पूरी होगी ।भगवन हनुमान सदा उनके साथ रहते है । जब भी कोई भक्त परेशानी मे रहता है ।

Mahadev

भगवान शिव जैसे एक लौटा मे प्रसन्न हो जाते है ।वैसे ही भगवान बजरंग बलि है । आपको यह देखने को मिलता है। जब हनुमान जी बन्दर का रूप लेकर अवतरित हुए ।उसके बाद से ही हनुमान जी महाराज को चिरंजीवी बोला गया था । वे सक्रीय हो गए थे ।ऐसे मे हनुमान जी की कृपा प्र[पट करने के लिए संकट मोचन का पाठ 21दिन करे ।अगर आप दिन संकट मोचन का पाठ करते है । आपके सारे दुःख दर्द दूर हो जायेंगे । साथ मे आपकी हर इच्छा पूरी होगी।

hanuman chalisa sunderkand

यह दो पंक्ति आपको सुना देता हु ।
बाल समय रवि भक्ष लियो तब तीनहू लोक भयो अंधियारों |। ताहि सो त्रास भयो जग को यह संकट काहू सो जात ना टारो ||। देवन आनी करि बिनती तब छाड़ दियो रवि कष्ट निवारो |। को नहीं जानत है जग मे कपि संकट मोचन नाम तिहारो || १

hanuman ji ki puja vidhi

आप मंगलवार के दिन यह पाठ करे । आप किसी भी मंगलवार के दिन यह पाठ प्रारम्भ करे । आपको 21 दिन पाठ करना है।आप संकल्प लेकर करे। जो व्रत मे रहते है । यह उनके लिए बहुत लाभकारी है। अगर उनको कोई संकट सता रहा है । कोई परेशानी सता रही है । हनुमान जी महाराज आपकी हर संकट मे रक्षा करेंगे ।

Shree ram

आपको माँ जानकी और भगवन श्री राम के साथ आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी । संकट मोचन अस्तक का पाठ करे। आपको जरूर लाभ होगा।

Sankat Mochan Hanuman Ashtak- जानिए संकट मोचन हनुमान अष्टक क्या है ?

Hanuman ji

आज हम बार कर रहे है , आज हम हनुमान जी महाराज के उस संकट मोचन हनुमान अष्टक के बारे मे बात करेंगे । अगर आप इसको पूरे मन से पढ़ते है ।आपकी सारा इच्छा पूरी होगी ।हनुमान जी महाराज इस चराचर जगत मे सक्रीय भगवान माने गए है । जो भगवन शिव

Hanuman ji

आज हम बार कर रहे है , आज हम हनुमान जी महाराज के उस संकट मोचन हनुमान अष्टक के बारे मे बात करेंगे । अगर आप इसको पूरे मन से पढ़ते है ।आपकी सारा इच्छा पूरी होगी ।हनुमान जी महाराज इस चराचर जगत मे सक्रीय भगवान माने गए है । जो भगवन शिव के 11वे अवतार है । अगर आप उनकी पूजा करछना करते है । आपकी सभी इच्छा पूरी होगी ।भगवन हनुमान सदा उनके साथ रहते है । जब भी कोई भक्त परेशानी मे रहता है ।

Mahadev

भगवान शिव जैसे एक लौटा मे प्रसन्न हो जाते है ।वैसे ही भगवान बजरंग बलि है । आपको यह देखने को मिलता है। जब हनुमान जी बन्दर का रूप लेकर अवतरित हुए ।उसके बाद से ही हनुमान जी महाराज को चिरंजीवी बोला गया था । वे सक्रीय हो गए थे ।ऐसे मे हनुमान जी की कृपा प्र[पट करने के लिए संकट मोचन का पाठ 21दिन करे ।अगर आप दिन संकट मोचन का पाठ करते है । आपके सारे दुःख दर्द दूर हो जायेंगे । साथ मे आपकी हर इच्छा पूरी होगी।

hanuman chalisa sunderkand

यह दो पंक्ति आपको सुना देता हु ।
बाल समय रवि भक्ष लियो तब तीनहू लोक भयो अंधियारों |। ताहि सो त्रास भयो जग को यह संकट काहू सो जात ना टारो ||। देवन आनी करि बिनती तब छाड़ दियो रवि कष्ट निवारो |। को नहीं जानत है जग मे कपि संकट मोचन नाम तिहारो || १

hanuman ji ki puja vidhi

आप मंगलवार के दिन यह पाठ करे । आप किसी भी मंगलवार के दिन यह पाठ प्रारम्भ करे । आपको 21 दिन पाठ करना है।आप संकल्प लेकर करे। जो व्रत मे रहते है । यह उनके लिए बहुत लाभकारी है। अगर उनको कोई संकट सता रहा है । कोई परेशानी सता रही है । हनुमान जी महाराज आपकी हर संकट मे रक्षा करेंगे ।

Shree ram

आपको माँ जानकी और भगवन श्री राम के साथ आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी । संकट मोचन अस्तक का पाठ करे। आपको जरूर लाभ होगा।